पश्चिम चंपारण

*19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला समाज के लिए है हितकारीः जिलाधिकारी*

पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए जनप्रतिनिधियों की सहभागिता जरूरी
*19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला समाज के लिए है हितकारीः जिलाधिकारी*

न्यूज9 टाइम्स बेतिया से आशुतोष कुमार बरनवाल की ब्यूरो रिपोर्ट :-
जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन अतिआवश्यक है। जलवायु परिवर्तन को देखते हुए सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली अभियान चलायी जा रही है। जल-जीवन-हरियाली अभियान को समर्थन एवं सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों की सहभागिता जरूरी है।

समाज हित में इस अभियान को लेकर 19 जनवरी को विशाल मानव श्रृंखला बनायी जा रही है। मानव श्रृंखला की सफलता के लिए सभी को आगे आना होगा तभी हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ एवं खुशहाल वातावरण दे सकते हैं। वे समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित बैठक में जनप्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।
जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की सफलता हेतु बनायी जाने वाली मानव श्रृंखला निर्माण में उनका सहयोग अपेक्षित है।

पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए साईकिल चलाने, सौर उर्जा पर ज्यादा निर्भरता बढ़ाने से ही आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले में मछली पालन की अपार संभावनाएं हैं। बाॅयोफ्लाक विधि से मछली पालन में जल का संरक्षण होता है, वहीं जिले के तालाब, आहर व चैरों में मछली पालन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में यहां मछली पालन से बिहार में बाहर के प्रदेशों से आने वाली मछलियों की निर्भरता समाप्त हो जायेगी। प्रत्येक लोगों के खाने की थाली में यहां की मछली जरूर होगी।
माननीय विधायक, चनपटिया, श्री प्रकाश राय ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहद जरूरी है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए हमसभी को आगे आकर कारगर कदम उठाने की आवश्यकता है।
वहीं श्री मदन महोन तिवारी, माननीय विधायक, बेतिया ने कहा कि 19 जनवरी को बनायी जाने वाली मानव श्रृंखला में सभी जनप्रतिनिधि अपनी सहभागिता देंगे। सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली सहित सामाजिक कुरीति बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है। मानव श्रृंखला तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान की सफलता के लिए सभी जनप्रतिनिधि तन-मन-धन से सहयोग करने के लिए तैयार है। इस अभियान की सफलता के लिए हमसभी को मिलजुल कर कार्य करना होगा।

वाल्मीकिनगर विधायक, श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि 19 जनवरी को आयोजित होने वाली मानव श्रृंखला में सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना है। जल-जीवन-हरियाली अभियान महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किये जा रहे विभिन्न कार्यो की सराहना करते हुए जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया। श्री सिंह ने मानव श्रृंखला निर्माण में सभी जनप्रतिनिधियों की सहभागिता की बात कही।
इस बैठक में माननीय विधायक, श्री प्रकाश राय, श्री मदन मोहन तिवारी, श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह, जिला परिषद सदस्य, प्रखंड प्रमुख, नगर निकायों के अध्यक्ष सहित अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री हरेन्द्र झा, जिला मत्स्य पदाधिकारी, श्री मनीष कुमार श्रीवास्तव, ओएसडी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, श्री अरूण कुमार, डीपीएम, जनशिक्षा, श्री संजीव कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

x

COVID-19

India
Confirmed: 2,461,190Deaths: 48,040
Close