बगहा पुलिस जिला

प्रकृति के साथ दुश्मनी नही बल्कि दोस्त जैसा व्यवहार होनी चाहिए — पूर्व प्राचार्य

प्रकृति के साथ दुश्मनी नही बल्कि दोस्त जैसा व्यवहार होनी चाहिए — पूर्व प्राचार्य

न्यूज 9 टाईम्स प चम्पारण बगहा से नवल ठाकुर की ब्यूरो रिपोर्ट:-

मानव जीवन, प्रकृति पर आश्रित है। प्रकृति एक विराट शरीर की तरह है। जीव-जंतु, वृक्ष -वनस्पति, नदी-पहाड़ आदि उसके अंग हैं। इनके परस्पर सहयोग से यह वृहद शरीर स्वस्थ और संतुलित है। जिस प्रकार मानव शरीर के किसी एक अंग में खराबी आ जाने से पूरा शरीर प्रभावित होता है उसी प्रकार प्रकृति के घटको से छेड़छाड़ करने पर प्रकृति की व्यवस्था भी बिगड़ जाती है। उक्त बातें उच्चोतर माध्यमिक विद्यालय मधुबनी के पूर्व प्राचार्य पंडित भरत उपाध्याय ने कही। वे गुरुवार को प चम्पारण जिला के बगहा अनुमंडल अंतर्गत बगहा एक प्रखंड के पतिलार पंचायत स्थित सरस्वती शिशु मंदिर पतिलार परिसर में वृक्षारोपण कर रहे थे। कहा कि प्रकृति के साथ दुश्मन की तरह नहीं,वरन दोस्त की तरह व्यवहार करना चाहिए। हम दिनोंदिन पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं, जिसके परिणाम भविष्य में घातक हो सकते हैं।
इस संक्रमण काल में अध्ययन से पता चलता है की जो बुखार आजकल घरों में घुस रहा है वह अकेले नहीं बल्कि पूरा परिवार सहित डेरा डालता है, यह अपने भाई कफ, बहन खांसी तथा राज यक्ष्मा भतीजा को भी साथ लिए हुए। बहुतायत नौजवान ही इसके शिकार है।
आज महिलाएं इनकी रक्षा हेतु वट वृक्ष की पूजा करती हैं तथा व्रत रहती। आयुर्वेद में वटवृक्ष को रोगों की चिकित्सा में उपयोगी माना जाता है। वटवृक्ष सूर्य की ऊष्मा को अवशोषित कर अधिक मात्रा में वायुमंडल को प्राणवायु प्रदान करता है वास्तव में वृक्ष में जीवन है। बस, मनुष्य की तरह प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त कर पाते। इनका संरक्षण बहुत आवश्यक है।”” वृक्ष कभी अपने फल नहीं खाते, नदियां कभी अपने लिए जल का संचय नहीं करती । इनकी परोपकार को हमें हृदय से स्वीकार करना चाहिए साथ ही प्रकृति से मित्रवत व्यवहार करना चाहिए। आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित करने के लिए वृक्षारोपण आज की अनिवार्य शर्त है।
मै आज अपने कर्म भूमिपतिलार मे पौधरोपण करते हुए गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इस अवसर पर देवी दत्त मालवीय आकाश सिंह दिनेश कुमार गुप्ता आदि दर्जनों लोग उपस्थित थे। #न्यूज9टाईम्स

Related Articles

x

COVID-19

India
Confirmed: 29,823,546Deaths: 385,137
Close