पटनाबिहार

मौसम विभाग ने चेताया बिहार में अगले 72 घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी, नदियों के जलस्तर में हो रही है वृद्धि

मौसम विभाग ने चेताया बिहार में अगले 72 घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी, नदियों के जलस्तर में हो रही है वृद्धि

न्यूज़ 9 : सेंटर डेस्क से रेहान नैयर की रिपोर्ट : उत्तर बिहार में नदियों के जलस्तर में जोरदार वर्षा के बाद फिर से तेज़ी नजर आ रही है । वहीं, नेपाल में भी बीते 24 घंटे में हुई भारी वर्षा के वजह से कोसी सीमांचल के जिलों में नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने लगी है । इस बीच, आपदा प्रबंधन विभाग ने अगले 72 घंटे तक के लिए आफ़त की वर्षा का चेतावनी जारी किया है । बुधवार यानी आज हुई वर्षा आरंभ हो जाने के वजह से बाढ़ का खतरा बिहार पर मंडराने लगा है । मौसम विभाग के पूर्वानुमान को गौर करते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने मधुबनी, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, सीतामढ़ी व किशनगंज में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है । मधुबनी में अत्यधिक 135 mm वर्षा की संभावना है । नदियों में इस बीच उफान आना भी शुरू हो गया है ।
बागमती नदी का जलस्तर शिवहर में खतरे के निशान से 42 cm ऊपर है । दरभंगा जिले के सदर प्रखंड की 8 पंचायतों, कुशेश्वरस्थान की 14 पंचायतों एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी की 9 पंचायतों में अधवारा समूह, कमला बलान तथा बागमती के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है ।
बीते 24 घंटे के अंदर गंडक basin में 145 mm एवं कोसी basin में 75 mm भारी बारिश रिकार्ड किया गया । पहाड़ पर हो रही वर्षा के वजह से बागमती और कमला में भी उफान की संभावना जताई गई है । मौसमविदों के मुताबिक, नेपाल में अगले दो दिनों तक भारी वर्षा होने का अंदेशा है । 26 और 27 जुलाई को सामान्य से ज्यादा वर्षा होगी ।

Related Articles

Close