मुजफ्फरपुर

*मंडल कारा में प्रारंभ हुआ पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर*

*मंडल कारा में प्रारंभ हुआ पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर*
——————–
*न्यूज़ 9 टाईम्स मुजफ्फरपुर से प्रभात रंजन की रिपोर्ट:———*

शिवहर—आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंडल कारा शिवहर में दिनांक 21 जून 2022 से दिनांक 25 जून 2022 तक चलने वाले पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का प्रारंभ किया गया है। यह कार्यक्रम इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाईजेशन एवं आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त तत्वधान में चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम कि अध्यक्षता करते हुए कारा अधीक्षक डॉ. दीपक कुमार ने समस्त कारा कर्मियों एवम बंदियों को योग दिवस की बधाई दी। अधीक्षक ने मौके पर उपस्थित आई.एन.ओ. के बिहार राज्य उपाध्यक्ष -सह- संयोजक डॉ. ध्रुवनारायण सिंह, जिला कोर्डिनेटर डॉ. राजकुमार गुप्ता एवम विवेक कुमार सिंह का मंडल कारा में योग शिविर आयोजित करने हेतु कारा परिवार की तरफ से आभार प्रकट किया एवम अभिनंदन किया।

योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए काराधीक्षक ने बताया कि योग की शुरुआत भारत से ही हुयी है। जीवन में योग सभी रोग और विकारों को दूर करता है और इसे अपनाकर व्यक्ति संपूर्ण स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकता है। योग का अभ्यास कर बंदी कारा में भी सभी हताशा और निराशा को दूर भगा कर एक स्वस्थ नागरिक बन सकते हैं जिससे अपराध की प्रवृत्ति समाप्त होगी।

योग शिवर में उपस्थित बंदियों और कर्मियों को संबोधित करते हुए योग प्रशिक्षक ध्रुवनारायण सिंह ने कहा कि योग से शारीरिक, मानसिक, बौधिक, आत्मिक एवम सामाजिक जीवन जीने की कला उत्पन्न होती है।

योग शिविर में राजकुमार गुप्ता ने ताड़ासन, वज्रासन, उष्टासन, पवन मुक्तासन, भ्रामरी गुंजन, शितकारी, भुजंगासन आदि क्रियाओं का अभ्यास आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार कराया।

यह शिविर प्रात: 7 बजे से 8 बजे तक चला। डॉ ध्रुव नारायण सिंह ने अधीक्षक डॉ दीपक कुमार एवम कारा चिकित्सक को योग विहंगम पत्रिका भेंट की तथा इसकी कुछ प्रतियां कारा पुस्तकालय हेतु भी दी।

कार्यक्रम में कारा चिकित्सक डॉ. उमाशंकर गुप्ता, सहायक अधीक्षक अजीत कुमार, लिपिक संजीव कुमार, मनोज कुमार, अरुण कुमार सिंह, उदय सिंह, रविश चंद्र आदि उपस्थित रहे।#news9times

Related Articles

news9times
Close