Breaking News

क्यूआरटी के कंधों पर बड़ी जिम्मेवारी, तत्परतापूर्वक सजग होकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का करें निवर्हन: जिला निर्वाचन पदाधिकारी

क्यूआरटी के कंधों पर बड़ी जिम्मेवारी, तत्परतापूर्वक सजग होकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का करें निवर्हन: जिला निर्वाचन पदाधिकारी

क्यूआरटी (क्विक रेस्पांस टीम) को अच्छे तरीके से हैण्ड्सऑन किया जा रहा है प्रशिक्षित

न्यूज 9 टाइम्स बेतिया से मोहित कुमार की रिपोर्ट :- बेहतर कार्य करने वाले क्यूआरटी होंगे सम्मानित, शिलिलता एवं लापरवाही पर होगी कार्रवाई

जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (डीआरसीसी) के सभागार में आज क्यूआरटी (क्विक रेस्पांस टीम) को प्रशिक्षण दिया गया। क्यूआरटी मतदान के दिन ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू आदि में तकनीकी गड़बड़ी होने के उपरांत त्वरित गति से संबंधित बूथ पर पहुँच कर तकनीकी गड़बड़ी को ठीक करने का कार्य करेंगे। इनके उपर अत्यंत ही महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है। मतदान का कार्य सुगमतापूर्वक निष्पादित हो इस हेतु इन्हें बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि विषम परिस्थिति में क्यूआरटी त्वरित गति से बूथ पर पहुंचकर तकनीकी गड़बड़ियों को ठीक कर सके।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी, कुंदन कुमार पहुँचे तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे क्यूआरटी को स्वयं भी प्रशिक्षित किया तथा उनसे फीडबैक भी लिया। अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि क्यूआरटी के उपर इस इलेक्शन में अत्यंत ही महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है। अच्छे तरीके से हैंड्स ऑन प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण के क्रम में अगर किसी विषय पर कोई संदेह है तो उसे मास्टर ट्रेनर से बार-बार पूछे तथा संदेह का निराकरण करें।

उन्होंने कहा कि इस बार जिले में बिहार विधानसभा आम निर्वाचन, 2020 एवं 1-वाल्मीकिनगर लोकसभा उप निर्वाचन एक साथ सम्पन्न होने हैं। कोविड-19 के पश्चात यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण इलेक्शन है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कहीं भी किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। जीरो टाॅलरेंस की नीति का अनुपालन करते हुए अत्यंत ही गंभीरतापूर्वक अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करें।

उन्होंने कहा कि आपलोगों से अत्यधिक अपेक्षाएं हैं, आप सभी उर्जावान है। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव में आप सभी मील के पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले क्यूआरटी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा वहीं कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अमन कुमार, पवन कुमार, जिज्ञासा कुमारी, गोपाल कुमार पासवान आदि से फीडबैक लिया गया। फीडबैक प्राप्त कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी संतुष्ट दिखे तथा प्रशिक्षण कोषांग द्वारा अच्छे तरीके से दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्य की सराहना की गई ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उपस्थित क्यूआरटी को विस्तारपूर्वक उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों से संबंधित जानकारी प्रदान की गई । उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि इलेक्शन के पूर्व, इलेक्शन के दिन तथा इलेक्शन के बाद करने वाले कार्य के संदर्भ में आप सभी अच्छे तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें। किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि वोटिंग के दिन विधानसभा एवं लोकसभा वार ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू की प्राॅपर तरीके से कनेक्टिविटी है कि नहीं इसकी जांच कर लेंगे। माॅक पोल सही तरीके से हुआ है या नहीं, मतदान के पश्चात विधानसभा एवं लोकसभा के लिए ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू संबंधित बाॅक्स में रखवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी बूथ पर ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू, बैटरी वगैरह रिप्लेशनमेंट होते हैं तो उसको सावधानीपूर्वक चेक कर लेंगे कि सभी कनेक्शन ठीक ढंग से किया गया हो।

नोडल पदाधिकारी, प्रशिक्षण कोषांग द्वारा बताया गया कि क्यूआरटी को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है। दो पीसीसीपी पर 1 क्यूआरटी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी क्यूआरटी संबंधित बूथों पर लगातार भ्रमणशील भी रहेंगे। उन्होंने बताया कि क्यूआरटी को मास्टर ट्रेनर उपेन्द्र शुक्ला, प्रियतम दत्ता द्वारा बेहतर तरीके से प्रशिक्षण किया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रबंधक, बेतिया राज, विनोद कुमार सिंह, ओएसडी, बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

x

COVID-19

India
Confirmed: 7,761,312Deaths: 117,306
Close