मुजफ्फरपुर

एकल काव्य पाठ विश्वविद्यालय मे वरिष्ठ कवयित्री अनामिका का सम्मान समारोह

एकल काव्य पाठ विश्वविद्यालय मे वरिष्ठ कवयित्री अनामिका का सम्मान समारोह

*न्यूज़ 9 टाईम्स मुजफ्फरपुर से प्रभात रंजन की रिपोर्ट:———————-*

हिंदी साहित्य परिषद् और अभिधा के संयुक्त तत्त्वावधान में साहित्य अकादेमी पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ कवयित्री अनामिका का सम्मान समारोह एवं एकल काव्य-पाठ विश्वविद्यालय हिंदी विभाग में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में अनामिका ने प्रतिनिधि कविताओं का पाठ करते हुए अपनी रचना-प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने भारतीय स्त्री चिंतन परंपरा की ओर इशारा करते हुए वर्तमान स्त्री लेखन की विशेषताओं को भी रेखांकित किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध कवि मदन कश्यप ने कहा कि अनामिका की कविताएं भारतीय स्त्री की सशक्त आवाज है। उनकी कविताओं में स्त्री बिम्बों का अत्यंत सम्यक प्रयोग हुआ है।

हिंदी के वरिष्ठ आलोचक और बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ. प्रमोद कुमार ने स्त्री लेखन की पृष्ठभूमि को स्पष्ट करते हुए अनामिका के उपन्यासों के वैशिष्ट्य को रेखांकित किया।

अध्यक्षीय भाषण में विभागाध्यक्ष प्रो. सतीश कुमार राय ने अनामिका के बहु-आयामी लेखन की सार्थकता और प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए उन्हें समकालीन स्त्री लेखन में अपनी पहचान रखने वाली लेखिका कहा।

प्रो. पूनम सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन एल. एन. कॉलेज भगवानपुर की प्रो. सुनीता गुप्ता ने किया। उन्होंने अनामिका की साहित्यिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में प्रो. कल्याण कुमार झा, डॉ. वीरेंद्रनाथ मिश्र, प्रो. रमेश ऋतम्भरा, डॉ. ब्रजभूषण मिश्र, डॉ. चंद्रदेव सिंह, डॉ. रामेश्वर द्विवेदी, अनिल कुमार चौधरी, डॉ. संजय पंकज, अभिधा के प्रबंध निदेशक अशोक गुप्त, डॉ. सोनल सहित विभाग के शताधिक विद्यार्थी उपस्थित रहे।#news9times

Related Articles

news9times
Close